भारत सरकार ने पॉवर टैरिफ व्यवस्था में बदलाव करने का किया फैसला

भारत सरकार ने देश में लागू मौजूदा पॉवर टैरिफ व्यवस्था में अहम बदलाव करने का किया फैसला

बिजली के अलग-अलग रेट तय होंगे.


भारत सरकार ने देश में लागू मौजूदा पॉवर टैरिफ व्यवस्था में अहम बदलाव करने का फैसला किया है. ऊर्जा मंत्रालय ने शुक्रवार को बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 में संशोधन कर Time of Day (ToD) टैरिफ व्यवस्था को शुरू करने और स्मार्ट मीटरिंग के नियमों को आसान बनाने का ऐलान किया. पॉवर मिनिस्ट्री के मुताबिक इन नए नियमों के लागू होने के बाद दिन के समय के अनुसार बिजली के अलग-अलग रेट तय होंगे. अब उपभोक्ताओं को पूरे दिन एक ही रेट पर बिजली की कीमत नहीं देनी होगी.

इसके साथ ही ये तय किया गया है कि दिन में Solar Hours (State Electricity Regulatory Commission द्वारा निर्धारित दिन में आठ घंटे की अवधि) के दौरान पॉवर टैरिफ सामान्य टैरिफ से 10% -20% कम होगा, जबकि Peak Hours के दौरान पॉवर टैरिफ 10 से 20 प्रतिशत अधिक होगा. ऊर्जा मंत्री आर के सिंह के मुताबिक Time of Day (ToD) टैरिफ व्यवस्था के बहाल होने से उपभोक्ताओं का बिजली बिल घट जाएगा और इससे देश में ऊर्जा के संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा. ऊर्जा मंत्रालय ने तय किया है कि Time of Day (ToD) टैरिफ व्यवस्था 10 KW या उससे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले कमर्शियल और इंडस्ट्रियल कंज़्यूमर्स के लिए एक अप्रैल, 2024 से लागू होगा.

Leave a Comment

MPSC Education Service Recruitment 2023 ! जानिए कौन है तृप्ती डिमरी ? जिसके बोल्ड अंदाज के आगे फीका पड़ गया राष्मिका मंदाना का जलवा ! ‘A’ अक्षर से शुरू होने वाले 5 Baby Boy के नाम 2023 इतने कम दाम मैं मिलेंगी Hyundai की यह शानदार कार, एक बार चार्ज करने के बाद चलेंगी 631 किलोमीटर, जानिए किंमत,