What is Unifrom civil code, Uniform civil code act in hindi 2023, Why need of unifrom civil code ?

Uniform civil code act in hindi

Unifrom Civil code : संघीय सामान्य नागरिक संहिता या समान नागरिक संहिता एक कानूनी नीति है जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर के कानूनी ढांचे के भीतर विवाह, तलाक, संपत्ति अधिकार, विरासत, गोद लेने आदि को विनियमित करना है। व्यक्तिगत समस्याओं का बयान ऐसा ही है. इसका उद्देश्य धार्मिक या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर आधारित व्यक्तिगत मुद्दों पर विभिन्न न्यायालयों के कानूनों को समान रूप से लागू करना है।

What is Unifrom civil code

भारतीय राज्य-आधारित, संघीय सामान्य नागरिक संहिता भारत में मौजूद नहीं है। भारतीय कानूनी प्रणाली विभिन्न धार्मिक समुदायों की व्यक्तिगत समस्याओं के लिए अलग-अलग न्यायिक कानूनों का पालन करती थी। हिंदू विवाह कानून, मुस्लिम शरीयत, ईसाई कानून और अन्य संबंधित कानूनों का उपयोग विवाह, तलाक, गोद लेने, विरासत आदि के लिए किया जाता है।।

समान नागरिक संहिता के लागू होने के बारे में विचारधारा विवादित है . और ट्विटर पर इसका ट्रेण्ड भी चल रहा हैं

Check Also : India Post Recruitment 2023

What is UCC ?

समान नागरिक संहिता, धर्म की परवाह किए बिना सभी नागरिकों के लिए विवाह, तलाक, गोद लेने, विरासत और उत्तराधिकार जैसे व्यक्तिगत मामलों को नियंत्रित करने वाले कानूनों के एक सामान्य सेट को संदर्भित करती है।

आर्टिकल 44 : संविधान का यह अनुच्छेद , एक समान नागरिक संहिता का संदर्भ देता है और कहता है कि राज्य पूरे भारत में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा।

Why need of unifrom civil code ?

नागरिक संहिता से महिलाओं के लिए संपत्ति के अधिकारों में न्याय, व्यक्तिगत कानून में अंतर्निहित भेदभावपूर्ण प्रावधानों को हटाकर लैंगिक न्याय को बढ़ावा देगा। समाज में समानता और सद्भाव सुनिश्चित करना.. 

Leave a Comment

MPSC Education Service Recruitment 2023 ! जानिए कौन है तृप्ती डिमरी ? जिसके बोल्ड अंदाज के आगे फीका पड़ गया राष्मिका मंदाना का जलवा ! ‘A’ अक्षर से शुरू होने वाले 5 Baby Boy के नाम 2023 इतने कम दाम मैं मिलेंगी Hyundai की यह शानदार कार, एक बार चार्ज करने के बाद चलेंगी 631 किलोमीटर, जानिए किंमत,